Uttarakhand का Chief Minister कौन है वर्तमान में ।

क्या आपको आपको पता है Uttarakhand ka chief minister kaun hai यानी वर्तमान में उत्तराखंड का मुख्यमंत्री कौन है तथा उनका नाम क्या है तो इस पोस्ट में हम इनके बारे में ही चर्चा करने वाले हैं ।

 

uttarakhand ka chief minister kaun hai

 

पर क्या आपको मालूम है किसी राज्य का मुख्यमंत्री क्या होता है और इनके पास क्या क्या Powers शक्तियां होती है तो हम आपको बताते हैं कि मुख्यमंत्री भारत में राज्यों का राजनीतिक प्रमुख नेता होता है जिसका कार्य अनेक प्रकार से देखा जा सकता है जब जनता द्वारा विधायक चुना जाता है ।

 

उसके पश्चात जिस नेता के पास विधायकों की जनसंख्या अधिक होती है उनके बाद राज्यपाल विधायक दल के नेता को मुख्यमंत्री की शपथ दिलाते हैं और उसे ही राज्य का चीफ मिनिस्टर या मुख्यमंत्री कहते हैं ।

 

लेकिन इस पोस्ट में हमारा मुख्य विषय है कि uttarakhand ka chief minister kaun hai या उत्तराखंड का मुख्यमंत्री कौन है तो चलिए जानते हैं।

 

Uttarakhand Ka Chief Minister Kaun Hai उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का नाम क्या है

 

उत्तराखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री का नाम त्रिवेंद्र सिंह रावत है जिन्होंने 18 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री के पद पर शपथ ली त्रिवेंद्र सिंह रावत का जन्म 20 दिसंबर 1960 को हुआ है इनके पिता का नाम प्रताप सिंह और माता का नाम बोद्धा देवी है ।

 

और इनके जीवन संगी सुनीता रावत एवं दो पुत्रियां है इनका निवास स्थान 2पुत्रि‍यां और निवास S-3 C-130, डिफेन्स कॉलोनी , देहरादून उत्तराखंड में है।

 

trivendra singh rawat

 

 

शिक्षा – 

अगर बात करें इनके शिक्षा की तो 1983 में श्रीनगर गढ़वाल विश्वविद्यालय से परास्नातक की उपाधि हासिल करि है और 1984  पत्रकारिता में डिप्लोमा भी हासिल किया है ।

 

राजनीतिक जीवन – 

 

और अगर बात करें इनके राजनीतिक जीवन की तो त्रिवेंद्र सिंह रावत पहली बार साल 2002 में देहरादून डोईवाला विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने थे उसके बाद साल 2007 में दूसरी बार डोईवाला विधानसभा क्षेत्र से रावत ने 100000 14127 मतों से जीत हासिल की और तत्कालिक सीएम भुवन चंद खंडूरी के कैबिनेट मैं कृषि और लघु सिंचाई जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री के रूप में अपना दायित्व का निर्वहन किया है

 

उसके बाद  साल 2013 में बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को राष्ट्रीय सचिव और टेक्नोक्रेट सेल का प्रभारी बनाया और 2017 में रावत ने तीसरी बार डोईवाला विधानसभा क्षेत्र से 24869 मतों से रिकॉर्ड जीत हासिल की थी ।

 

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री :- 

और अगर बात करें उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री की तो उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत थे जो फरवरी 2014 में उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुए और उससे पहले वह पांच बार भारतीय सांसद रह चुके थे ।

 

उम्मीद है इस लेख में आपको जानकारी मिल गई होगी कि वर्तमान में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कौन है या uttarakhand ka chief minister kaun hai और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री कौन थे उसके बारे में हमने इस पोस्ट में पूरी जानकारी दे दी है ।

 

 

उम्मीद है आपको उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के बारे में यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें तथा कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दें।

 

Popular Posts – 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *